WhatsApp Top 5 Feature 2018:वहाट्सप्प के Top फीचर्स

Whatsapp-top-5-feature-for-2018


आज हम बात करने बाले है Whatsapp जिसने लाखो स्मार्टफोन  में अपनी जगह बना ली है।  अगर हम Facebook की बात करे तो फेसबुक को 2018 में एक कठिन का समना करना पड़ा है, इसके चैट एप्लिकेशन व्हाट्सएप , जिसने दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को परेशान किया है, केवल उच्च स्तर तक बढ़ रहा है,  लेकिन क्या वास्तव में व्हाट्सएप ने भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पसंदीदा चैट ऐप बनाया है?
हालाँकि एक त्वरित मैसेजिंग सेवा की अवधारणा नई नहीं है, लेकिन व्हाट्सएप ने अपने उपयोगकर्ताओं को सबसे अच्छी और उत्पादक प्रतिरूप में फीचर्स को रोल आउट करने की रणनीति तैयार की है, 
 हमारे पास व्हाट्सएप की एक नई सुविधा है, जिसे व्हाट्सएप ने पेश किया और अपने उपयोगकर्ताओं की सेवा के लिए फिर से तैयार किया। यहां शीर्ष पांच विशेषताएं हैं जो काफी लोकप्रिय हैं और हमारे पसंदीदा होने के साथ ही:
#2 Whatsapp  Stckers : अगर कभी ऐसा फीचर आया है कि व्हाट्सएप यूजर्स ने इसका इस्तेमाल करने से ज्यादा जश्न मनाया है, तो वह है स्टिकर्स। व्हाट्सएप स्टिकर को अक्टूबर के अंत में रोल आउट किया गया था, बस कुछ समय के लिए भारत भर में दिवाली का त्योहार मनाया गया। 
द स्टिकर्स सादे टेक्स्ट मैसेज भेजने का एक विकल्प हैं और वेवच, लाइन और हाइक जैसे प्रतिद्वंद्वी ऐप पर लंबे समय से उपलब्ध हैं। लेकिन यह व्हाट्सएप था जिसने वास्तव में फीचर को मुख्यधारा बना दिया था - कई ऐप और स्टिकर पैक, का मतलब व्हाट्सएप चैट पर भेजा जाना था, जो Android  और IOS दोनों पर ऐप मार्केटप्लेस में मुहैया कराया गया था। 

Swipe to  Reply - एक और फीचर जो आपके व्हाट्सएप  Contact से Chat करते समय काफी काम आता है, खासकर एक ग्रुप में, वह है स्वाइप टू रिप्लाई। जबकि यह फीचर पिछले साल जून में iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया था, 
इस साल अक्टूबर में, एंड्रॉइड यूजर्स को कुछ इस तरह पेश किया गया, जिससे ग्रुप की बातचीत पहले से ज्यादा आसान हो गई। आज, यह शायद एक समूह में उच्च उपयोग की जाने वाली सुविधाओं में से एक है। सभी उपयोगकर्ता को व्यक्तिगत और समूह चैट दोनों में इसका उत्तर देने के लिए एक संदेश को सही दिशा में स्वाइप करना होगा। यह न केवल संपर्क को उत्तर के लिए संदर्भ को समझने में मदद करता है, बल्कि बातचीत के सूत्र में अस्पष्टता को भी समाप्त करता है।
Picture-in-Picture Mode - पिक्चर-इन-पिक्चर मोड, जिसे अन्यथा PiP मोड के रूप में जाना जाता है, व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप और Whatsapp Web दोनों के लिए नवीनतम अतिरिक्त है। PiP मोड Android Oreo के साथ लोकप्रिय हो गया क्योंकि कई ऐप डेवलपर्स ने फीचर के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया। 
मोड अनिवार्य रूप से एक नई विंडो खोलने के लिए वर्तमान स्क्रीन से एक तत्व को तोड़ता है जो नई विंडो और मूल ऐप दोनों को निर्बाध पहुंच प्रदान करता है।व्हाट्सएप पर, PiP मोड इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब जैसे समर्थित प्लेटफार्मों से साझा किए गए वीडियो के लिए उपलब्ध है। संबंधित एप्लिकेशन खोलने के बजाय, वीडियो चैट स्क्रीन के भीतर एक अलग विंडो में खेलते हैं ताकि आप वीडियो देखते समय संदेश जारी रख सकें। 
Mute Notification - अगर आप व्हाट्सएप पर अनचाही ग्रुप्स का हिस्सा हैं, तो आपको सभी मैसेजेस को साथ रखने का दर्द पता चल सकता है। लेकिन इससे भी ज्यादा, आपके लिए व्हाट्सएप से मैसेज नोटिफिकेशन की आमद से विचलित नहीं होना मुश्किल है। म्यूट नोटिफिकेशन दर्ज करें और सभी दर्द बस जादुई रूप से गायब हो जाते हैं। म्यूट नोटिफिकेशन फीचर न केवल सभी स्पैम नोटिफिकेशन से निपटने की समस्या को हल करता है, बल्कि व्हाट्सएप से ब्रेक लेने का मौका भी देता है।
म्यूट नोटिफिकेशन 8 घंटे, 1 सप्ताह या 1 साल के लिए सेट किया जा सकता है - हालांकि, समय सीमा को अनुकूलित करने का एक विकल्प उपयोगकर्ताओं को पेश किया जाना चाहिए। जहां अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए 8 घंटे उचित रूप से पर्याप्त होते हैं, विशेष रूप से समूह चैट के लिए सेट किए जाने पर 1 वर्ष का विशेष रूप से बेतुका है। म्यूट नोटिफिकेशन को आराम देने का अवसर बेजोड़ है, यही वजह है कि यह इस साल की शीर्ष विशेषताओं में से एक है।
पढ़े::Facebook kya hai What is Facebook in hndi 
Reuest Account Info - जबकि यह वास्तव में एक ऐसी विशेषता नहीं है जिसे ज्यादातर लोग जानते या उपयोग करेंगे, यह यकीनन सबसे महत्वपूर्ण है। 2018 के अंत तक, जो लोग इंटरनेट कंपनियों के काम से परिचित हैं, उन्हें इस बात पर कोई स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता नहीं है कि गोपनीयता क्यों महत्वपूर्ण है, यही कारण है कि कंपनियों द्वारा क्या और कितना डेटा एकत्र किया जाता है, इस पर नज़र रखना लगभग अनिवार्य हो जाता है। 
मार्च में वापस जब डेटा गोपनीयता पंक्ति छिड़ गई, तो प्रमुख तकनीकी कंपनियां उपयोगकर्ताओं को अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने के लिए पर्याप्त उपकरण उपलब्ध नहीं कराने के लिए रडार की गिरफ्त में आ गईं। इसका परिणाम यह था कि प्रमुख कंपनियों के हर इंटरनेट सेवा और ऐप ने उचित खुलासे और विकल्प के साथ डेटा और सूचनाओं की समीक्षा की, जो उपयोगकर्ताओं ने उन्हें स्वीकार किया है।
फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने भी सभी डेटा की एक प्रति डाउनलोड करने का विकल्प शुरू किया। खाता सेटिंग में उपलब्ध, अनुरोध खाता जानकारी को व्हाट्सएप पर साइन अप करने के बाद से आपके द्वारा किए गए हर चीज की एक प्रति डाउनलोड करने के लिए टैप किया जा सकता है। आपके सभी डेटा का बैकअप बनाने के लिए टूल को लगभग तीन दिन लगते हैं और जब यह हो जाता है, तो व्हाट्सएप स्वचालित रूप से व्हाट्सएप के साथ पंजीकृत आपके पते पर एक ईमेल भेजेगा। मेल में सभी डेटा की डाउनलोड करने योग्य फ़ाइल होती है।

Bonuce 
#1 Group calling :Group calling :-Whatsapp Group calling features को अगस्त 2018 में  जोड़ा जिसमे साथ चार लोगो आपस में "Group calling" का बात कर सकते है भविष्य में इसे बढ़ाया भी जा सकता है। इस की मदद से आप ऑडियो ग्रुप और विडियो ग्रुप calling कर सकते है। यह फीचर Android और IOS दोनों के लिए available है।

बस। ये शीर्ष विशेषताएं थीं जो 2018 में काफी लोकप्रिय हैं और यहां तक ​​कि हमारे पसंदीदा भी हैं। लेकिन सूची यहां समाप्त नहीं होती है - कई अन्य विशेषताएं हैं जो लोग व्हाट्सएप में उपयोग करना पसंद करते हैं, साथ ही कुछ ऐसे भी हैं जो अत्यधिक वांछित हैं, जैसे कि डार्क मोड।

Comments

Popular posts from this blog

Vidmate Download karna hai: Vidmate Kaise Download kare

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is Digital marketing in Hindi?

Google, Bing और yahoo me Blogger Sitemap कैसे सबमिट करें