Android पर Auto-correction or Spell Checker को Disable कैसे kare

HAM सभी यह अच्छी तरह से जानते हैं कि एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर कीबोर्ड एप्लिकेशन के ऑटो-सुधार सुविधा एक अच्छा विचार है, लेकिन, तथ्य यह है कि यह ऑटो वर्तनी-जांचकर्ता या ऑटो सुधारक कभी-कभी कई उपयोगकर्ताओं के लिए कष्टप्रद हो जाता है। इसलिए, यदि आप उन उपयोगकर्ताओं में से हैं जो वास्तव में एंड्रॉइड कीबोर्ड के इस ऑटो-सुधार सुविधा को पसंद नहीं करते हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि इस लेख में हम आपको दिखाएंगे कि ऐसा कैसे करें

Android पर  Auto-correction or Spell Checker को Disable करने के लिए कैसे

Android smartphones or keyboard application का स्वचालित सुधार एक अच्छा विचार है, लेकिन, तथ्य यह है कि यह ऑटो वर्तनी-परीक्षक या auto correction कभी-कभी कई उपयोगकर्ताओं के लिए कष्टप्रद हो जाता है। इसलिए, इस कारण से, कई उपयोगकर्ता बस सब कुछ मैन्युअल रूप से लिखना पसंद करते हैं, हालांकि सिस्टम उन शब्दों की व्याख्या करता है जो गलत वर्तनी वाले हैं।
अब यदि आप उन उपयोगकर्ताओं में से हैं जो वास्तव में एंड्रॉइड कीबोर्ड के इस ऑटो-सुधार सुविधा को पसंद नहीं करते हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि यह कैसे करना है। एंड्रॉइड में स्वचालित सुधारक को निष्क्रिय करना काफी आसान है, हालांकि यह प्रक्रिया उस कीबोर्ड एप्लिकेशन पर निर्भर करती है जिसका आप उपयोग कर रहे हैं, लेकिन, तथ्य यह है कि आमतौर पर अधिकतम संख्या में यूजर्स तकनीकी दिग्गज Google के जाने-माने कीबोर्ड एप्लिकेशन GBoard का उपयोग करते हैं और Swiftkey , हाँ, यह तकनीकी दिग्गज Microsoft का प्रसिद्ध कीबोर्ड अनुप्रयोग है।

इसलिए, हमने एंड्रॉइड कीबोर्ड में स्वचालित सुधार को हटाने या निष्क्रिय करने के लिए इस ट्यूटोरियल का निर्माण किया है, जिसमें हम आपको चरण दर चरण यह बताएंगे कि यह कैसे करना है। जाहिर है, हम प्रत्येक और हर एक कीबोर्ड एप्लिकेशन के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं जो मौजूद हैं।
इसलिए, हमने इस ट्यूटोरियल को दो सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड ऐप्स में किया है, निश्चित रूप से, तकनीकी दिग्गज Google के GBoard और तकनीकी दिग्गज Microsoft के Swifkey। तो, अब बिना ज्यादा समय बर्बाद करते हुए शुरू करते हैं और नीचे दिए गए ट्यूटोरियल को देखें।
इसलिए, सबसे पहले, एक बात अपने दिमाग में रखें कि कीबोर्ड के अनुसार इस प्रक्रिया को दर्ज करने से पहले, आपको हमेशा सेटिंग्स> सिस्टम> भाषा और पाठ प्रविष्टि> वर्चुअल कीबोर्ड पर जाना होगा। इस सबमेनू में, आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्रत्येक कीबोर्ड की सेटिंग्स को संशोधित किया जा सकता है। एक बार जब आप अंदर पहुंच जाते हैं तो आप बस यह देख सकते हैं कि आपने अपने डिवाइस पर डिफ़ॉल्ट के रूप में किसे चुना है।


  • facebook acccon

GBoard और Swiftkey कीबोर्ड ऐप में Spell Checker को कैसे निष्क्रिय करें?

GBoard

  • सबसे पहले, open the virtual keyboard on your device.
  • फिर बस अपने Keyboard के ऊपरी किनारे पर स्थित "G" आइकन पर टैप करें।
  • अब उपरोक्त चरण को सफलतापूर्वक करने के बाद अब आपको कीबोर्ड के ऊपरी कोने पर स्थित 3 डॉट्स पर टैप करना होगा।
  • उपरोक्त चरण के बाद, आपको चार विकल्प मिलेंगे “Text Editing”, “One-Handed”, “Settings”, “Floating”.
  • अब बस "setting" विकल्प चुनें।
  • फिर बस मेनू से "text Correction" विकल्प चुनें।
  • उपरोक्त चरण के बाद, अब इसे (Disable/अक्षम) करने के लिए बस "auto corrction" विकल्प पर tap करें।
  • बस, अब आप हो गए।
यह है कि आप technical दिग्गज Google के एंड्रॉइड के लिए जाने-माने और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कीबोर्ड एप्लिकेशन में स्पेल चेकर सुविधा को कैसे अक्षम कर सकते हैं, निश्चित रूप से, मैं GBoard के अलावा अन्य किसी के बारे में बात नहीं कर रहा हूं।

SwiftKey

  • सबसे पहले, अपने android device पर Swiftkey वर्चुअल keyboard or application खोलें।

  • फिर बस आपको इस तरह की एक विंडो मिलेगी (छवि के ऊपर)।
  • उसके बाद बस आपको "typing" विकल्प चुनना होगा।
  • अब आपको एक विंडो मिलेगी जिसमें आपको छह ऑप्शन मिलेंगे, “Keys”, “Resize”, “Typing & autocorrect”, “Voice & physical keyboard”, “Sound & vibration”, “Clipboard”.
  • अब इन छह विकल्पों में से, आपको केवल “Typing & autocorrect" विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद, आपको इस तरह से एक विंडो मिलेगी, जिसका हमने नीचे उल्लेख किया है।
  • फिर बस अपने Android डिवाइस पर Autocorrect सुविधा को DIasable करने के लिए "auto-correction" विकल्प पर चयन करें या tap करें।
  • यह अब आप कर रहे हैं।
यह है कि आप तकनीकी दिग्गज Microsoft के प्रसिद्ध और सबसे sbse अधिक उपयोग किए जाने वाले keyboard Application में स्पेल चेकर सुविधा को कैसे disable kare  कर सकते हैं, निश्चित रूप से, मैं स्विफ्टकी के अलावा और कोई नहीं बात कर रहा हूं।
अन्य कीबोर्ड ऐप्स में, बात थोड़ी अलग हो जाती है, हालांकि बहुत ज्यादा नहीं। इसलिए, अन्य कीबोर्ड पर इस सुविधा को निष्क्रिय करने के लिए बस इन चरणों को आज़माएं जो हमने ऊपर वर्णित किया है। तो आप इस बारे मे क्या सोचते हैं? बस नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने सभी विचारों और विचारों को साझा करें। और अगर आपको यह ट्यूटोरियल पसंद आया है तो इस ट्यूटोरियल को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करना न भूलें।

Comments

Popular posts from this blog

Google, Bing और yahoo me Blogger Sitemap कैसे सबमिट करें

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is Digital marketing in Hindi?

Facebook को Permanently कैसे Delete करे। How to delete permanently Delete Facebook account in Hindi