Faceboook Kya hai? What is Facebook in hindi

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है, जहां उपयोगकर्ता टिप्पणी पोस्ट कर सकते हैं, तस्वीरें साझा कर सकते हैं और वेब पर News या अन्य रोचक सामग्री के Link Post कर सकते हैं, Live Chat कर सकते हैं और लघु-रूप वीडियो देख सकते हैं। 

आप फेसबुक पर खाना भी आर्डर कर सकते हैं। साझा की गई सामग्री को सार्वजनिक रूप से सुलभ बनाया जा सकता है, या इसे केवल दोस्तों या परिवार के चुनिंदा समूह में या किसी एक व्यक्ति के साथ साझा किया जा सकता है।
facebook kya hai

यह कैसे शुरू हुआ


फेसबुक की शुरुआत फरवरी 2004 में Harvard University में स्कूल-आधारित सोशल नेटवर्क के रूप में हुई थी। यह कॉलेज में दोनों छात्रों, Edward Saverin के साथ  Mark Zuckerberg द्वारा बनाया गया था। 

यह 2006 तक नहीं था कि फेसबुक 13 साल या उससे अधिक उम्र के किसी के लिए खोला गया और दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क के रूप में तेजी से माइस्पेस को पीछे छोड़ दिया।

Faceook की सफलता को लोगों और व्यवसायों दोनों के लिए अपील करने की अपनी क्षमता और कई साइटों पर काम करने वाले एकल लॉगिन प्रदान करके वेब पर साइटों के साथ बातचीत करने की अपनी क्षमता के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

फेसबुक का आकर्षण


फेसबुक उपयोगकर्ता के अनुकूल है और सभी के लिए खुला है। यहां तक ​​कि कम से कम तकनीकी दिमाग वाले लोग साइन अप कर सकते हैं और फेसबुक पर पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं। यद्यपि यह लंबे समय से खोए हुए दोस्तों के साथ संपर्क में रहने या फिर से जुड़ने के तरीके के रूप में शुरू हुआ, 

यह तेजी से व्यवसायों का प्रिय बन गया, जो दर्शकों को लक्षित करने और लोगों को सीधे अपने उत्पादों या सेवाओं को प्राप्त करने की संभावना वाले विज्ञापनों को वितरित करने में सक्षम थे।

फेसबुक फेसबुक पर फोटो, टेक्स्ट मैसेज, वीडियो, स्टेटस पोस्ट और भावनाओं को Share करना सरल बनाता है। साइट मनोरंजक है और कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक नियमित Dainik स्टॉप है।

कुछ  Social Network site के विपरीत, फेसबुक वयस्क सामग्री की अनुमति नहीं देता है। जब उपयोगकर्ताओं को स्थानांतरित किया जाता है और रिपोर्ट किया जाता है, तो उन्हें साइट से प्रतिबंधित कर दिया जाता है।

फेसबुक गोपनीयता नियंत्रण का एक अनुकूलन सेट प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी जानकारी को तीसरे पक्ष के व्यक्तियों को प्राप्त करने से बचा सकते हैं।

फेसबुक की प्रमुख विशेषताएं

यहाँ कुछ विशेषताएं हैं जो फेसबुक को इतना लोकप्रिय बनाती हैं:
  • फेसबुक आपको एक मित्र सूची को बनाए रखने और दर्जी को गोपनीयता सेटिंग्स चुनने की अनुमति देता है जो आपकी प्रोफ़ाइल पर सामग्री देख सकते हैं।
  • फ़ेसबुक आपको फ़ोटो अपलोड करने और फ़ोटो एल्बम बनाए रखने की अनुमति देता है जिसे आपके दोस्तों के साथ साझा किया जा सकता है।
  • फेसबुक इंटरैक्टिव ऑनलाइन चैट और अपने मित्र के प्रोफाइल पेज पर टिप्पणी करने, जानकारी साझा करने या "हाय" कहने की क्षमता का समर्थन करता है।
  • फेसबुक ग्रुप पेज, फैन पेज और बिजनेस पेज का समर्थन करता है जो व्यवसायों को सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए फेसबुक को एक वाहन के रूप में उपयोग करने देता है 
  • फेसबुक का डेवलपर नेटवर्क उन्नत कार्यक्षमता और मुद्रीकरण विकल्प प्रदान करता है।
  • आप फेसबुक लाइव का उपयोग करके वीडियो लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं 
  • फेसबुक दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ चैट करें, या फेसबुक पोर्टल डिवाइस के साथ फेसबुक चित्रों को ऑटो-डिस्प्ले करें 

फेसबुक से शुरुआत करना

यदि आप अपने लिए देखना चाहते हैं कि 2 बिलियन मासिक आगंतुक फेसबुक से दूर क्यों नहीं रह सकते हैं, तो ऑनलाइन फ़ेसबुक अकाउंट के लिए साइन अप करें , प्रोफ़ाइल जोड़ें और फ़ोटो कवर करें , और उन लोगों को खोजें जिन्हें आप जानते हैं कि आप अपने दोस्तों की सूची शुरू कर सकते हैं । इससे पहले कि आप इसे जानें, आप सोशल मीडिया का हिस्सा होंगे।

Comments

Popular posts from this blog

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is Digital marketing in Hindi?

Google, Bing और yahoo me Blogger Sitemap कैसे सबमिट करें

Vidmate Download karna hai: Vidmate Kaise Download kare